Interesting Facts (रोचक तथ्य )

Interesting facts in Hindi | रोचक तथ्य | व्यक्ति की तीन तरीके से जाँच करना सीखे

फेक्टस

Interesting facts in Hindi | रोचक तथ्य | व्यक्ति की तीन तरीके से जाँच करना सीखे

 दोस्तों, हमारे आस पास बहुत सारे लोग रहते हैं। कुछ लोगों से हम दोस्ती करना चाहते हैं। परंतु उनके व्यक्तित्व की पहचान किए बिना दोस्ती महंगी पड़ सकती है। अब सवाल उठता है, जिस व्यक्ति को हम अपना दोस्त बनाना चाहते हैं। उससे अच्छी दोस्ती करना चाहते हैं। तो उस व्यक्ति की पहचान कैसे करें? ( how to identify the person? ) दोस्तों व्यक्ति की जांच करने का कोई पैरामीटर तो होता नहीं है। परंतु कुछ बातों पर गौर करें तो हर व्यक्ति  के अच्छे और बुरे होने की पहचान की जा सकती है। interesting Facts in Hindi ( रोचक तथ्य)

 इस आर्टिकल में ऐसी तीन बातें बताई जा रही है, जिससे आप किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व नाप सकते हैं।  इसलिए इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़ें।Interesting Facts in Hindi

हमारे आसपास मानव परिवेश में अलग अलग व्यक्तित्व, अलग-अलग स्वभाव और अलग-अलग बुद्धिमता के लोग रहते हैं। परंतु हमें तो अच्छे व्यक्ति की पहचान करनी है। इसके लिए तीन बातें ध्यान रखनी होगी।

 1. व्यक्ति को फॉलो नहीं नोटिस करें (Notice the person not to follow)

दोस्तों, हर व्यक्ति सबसे पहले खुद का हितेषी होता है। बाद में दूसरों के बारे में सोचता है। इसलिए स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं, “अगर एक अच्छे व्यक्ति की पहचान करनी है तो उसके बड़े बड़े कार्यों को मत देखो। क्योंकि समय बलवान होने पर एक मूर्ख व्यक्ति भी अच्छा काम कर जाता है। इसलिए व्यक्ति के छोटे-छोटे कार्यों को नोटिस करें। उस व्यक्ति का रवैया छोटे व गरीब लोगों के साथ कैसा है। इस बात की भलीभांति जांच करें। “

 दोस्तों, एक बात जान लो जिस व्यक्ति के बारे में आप जानना चाहते हैं। उससे अकेले में मिलने की कोशिश करें। बहुत लोगों की भीड़ में इंसान हमेशा अच्छा ही व्यवहार करता है। इसलिए भीड़ में व्यक्ति को नोटिस करना सही नहीं है।

 कहते हैं, “हीरा चाहे कितना भी चमकीला क्यों ना हो, पास से देखने पर ही पता चलेगा आखिर उस हीरे में दरार कितनी है। “

 दोस्तों हम मानव  समाज का हिस्सा है। इसलिए हमें व्यक्तित्व को पहचानने की कला से भलीभांति वाकिफ होना चाहिए। क्योंकि हर व्यक्ति के लिए यह जाना अति आवश्यक है, कि जिस व्यक्ति के साथ हम व्यवहार कर रहे हैं या फिर नया व्यवहार स्थापित करना चाहते हैं। उस व्यक्ति का हमारे स्वभाव से, हमारे विचारों से कितना लगाव हो सकता है।

2.  नैतिक चरित्र की पहचान करें (Identify moral character)

 दोस्तों, यहां पर व्यक्ति को जांचना थोड़ा कठिन होगा। इसलिए बताई गई बातों पर गौर करें। अगर सामने वाले व्यक्ति से आप सम्मान के साथ बात कर रहे हैं। और उसका पूरा ध्यान आपकी बातों पर ही है। तथा वह आपको पूरा सम्मान दे रहा है। तो समझो उसका चरित्र उत्तम है। अगर यहां पर कुछ उल्टा होता है। तथा वह आपके साथ ओछे व छोटे शब्दों का प्रयोग करता है। तो समझना मामला कुछ गड़बड़ है। Interesting Facts in Hindi ( रोचक तथ्य)

 दोस्तों, एक व्यक्ति स्मार्ट और हैंडसम हो सकता है। परंतु उसके बोलने का तरीका, व्यवहार करने का तरीका, बच्चों के साथ व्यवहार करने का तरीका, गरीब और छोटे लोगों के साथ व्यवहार ही व्यक्ति को सही मायने में खूबसूरत बनाता है।  उसके देखने का नजरिया और व्यवहार करने का तरीका ही नैतिकता की पहचान करा सकता है।

3. व्यक्ति की संवेदनशीलता को परखे (Test the sensitivity of the person)

 दोस्तों, इस बात को जरूर ज्यादा महत्व दे। सामने वाले व्यक्ति मैं दया और संवेदनशीलता का भाव कितना गहरा है। यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि जो व्यक्ति संवेदनशील होगा वह दिमाग से कम और दिल से ज्यादा सोचेगा। जो व्यक्ति अपने से कमजोर को क्षमा कर सकता है। उससे बड़ा कोई बुद्धिमान और संवेदनशील व्यक्ति दूसरा नहीं हो सकता। “मजे की बात यह है संवेदनशील व्यक्ति के चेहरे पर एक चमक और सादगी हमेशा नजर आती है।”

इसलिए दोस्तों, व्यक्ति की पहचान करते वक्त इन तीन पैरामीटर्स का नाप आप जरूर चेक कर लेना। आपको दोस्ती में कभी भी नुकसान नहीं होगा। ना कभी आप किसी के द्वारा दिए गए धोखे का शिकार होंगे। आपकी थोड़ी सी समझ ही आपके व्यवहार को नया रंग दे सकती है। आपकी थोड़ी सी चूक ही आपके साथ बहुत बड़े धोखे का शिकार होने का कारण बन सकती है।

विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

ये जरुर पढ़े 

Interesting Facts About Life | सच्ची बातें | आज के समय की चार अद्र्स्य सच्चाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *