Ration Card Status in UP 2023 | यूपी राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक करें – fcs.up.gov.in

देश के हर नागरिक के लिए राशन कार्ड बहुत उपयोगी दस्तावेज है । इससे राशनकार्ड धारक को अधिक से अधिक लाभ मिलता है। अगर आप उत्तरप्रदेश राज्य के निवासी है और आपने UP Ration Card के लिए Apply किया है तो आपका इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि UP Ration Card Status कैसे चैक किया जाता है या आप इसकी स्थिति कैसे चैक कर सकते है । तो दोस्तो आपको बता दे कि अब इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है । क्योंकि अब आप घर बैठे ही Online सुविधा से Ration Card Status in UP चैक कर सकते है। इसके लिए आपको Ration Card UP की ऑफिशियल website पर जाना होगा।

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Ration Card Status UP Online चैक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे, तो जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े … 

राशन कार्ड खोजें UP | यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2023

यूपी राशन कार्ड स्टेटस 2023 

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन करने वाले नागरिकों को खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड सूची में नाम होने पर ही Ration Card राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। यह राशन कार्ड नागरिकों के परिवार की संख्या और उनकी आय अनुसार उन्हें प्रदान किये जाते हैं। जिसके अंतर्गत उन्हें अलग अलग Category के Ration Card जैसे APL, BPL, AAY कार्ड जारी किये जाते हैं। इन कार्ड के धारक इनका प्रयोग विभिन्न सरकारी योजनाओ में कर सकते हैं।

वही उत्तर प्रदेश राज्य के अधिकांश नागरिक राशन कार्ड का सही मायनो में लाभ नहीं उठा पाते  । सरकार आए दिन Ration Card से संबंधित कई चीजों का updation करती रहती है । साथ ही कई सारी नई योजनाएं भी लाती है । लेकिन राज्य के कई नागरिक ऐसे है जो जानकारी के आभाव में इसका लाभ नहीं उठा पाते । तो इस आर्टिकल के जरिए हम उन लोगो तक इन सुविधाओ को पहुंचाना चाहते है जिससे राज्य का कोई भी नागरिक Ration Card की योजनाओ और नए updation से वंचित ना रह सके ।

उत्तर प्रदेश के जिन नागरिकों ने Ration Card बनवाने के लिए आवेदन किया है तथा जिनका Ration Card अभी तक बनकर नहीं आया है ।तो ऐसे सभी नागरिक UP Ration Card status 2023  को अब घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के अपने mobile या laptop की सहायता से चैक कर सकते है ।

Ration Card Status in UP 2023

आर्टिकलयूपी राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें 
विभागखाद्य एवं रसद विभाग
राज्यउत्तर प्रदेश 
लाभार्थीराशन कार्ड आवेदक
ऑफिशियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/
हेल्प लाइन नंबर1800 1800 150

Ration Card Status Uttar Pradesh

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची के अनुसार उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में यानी उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में राशन कार्ड की कुल संख्या 3.60 करोड़ है वही अगर बात करे राशन कार्ड लाभार्थी की तो इनकी कुल संख्या 15.04 करोड़ है । अब बात करते है Ration Card Status Uttar Pradesh की । तो दोस्तो Ration Card Status Uttar Pradesh देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार  द्वारा निर्मित खाद्य एवं रसद विभाग की website पर जाना होगा।इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे  https://fcs.up.gov.in/ 

इस लिंक के माध्यम से आप Ration Card Status Uttar Pradesh से संबंधित सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है । उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड का स्टेट्स जानने के लिए हम आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया बताएंगे आप इन्हे follow करके इस Ration Card Status Uttar Pradesh देख पाएंगे । 

यूपी राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें | UP Ration Card Status check By Mobile Number

अब हम आपको इस आर्टिकल के जरिए यूपी राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें की प्रक्रिया के बारे में समझाएंगे। आपको बता दे कि अब UP Ration Card Status को घर बैठे ही अपने Mobile से चैक किया जा सकता है। तो हम आपको UP Ration Card Status check By Mobile Number की पूरी प्रक्रिया को विस्तारपूर्ण तरीके से समझने के लिए हमारे द्वारा नीचे बताई गई Process को Follow कर सकते हैं । जिससे आप UP Ration Card Status check कर पाएंगे। तो आइए जानते है इस बारे में    .

  • तो दोस्तो सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • आपकी स्क्रीन पर website का होम पेज open होगा।
  • यहां आपको महत्वपूर्ण लिंक पर जाना है ।
  • इसमें आपको

“राशन कार्ड की पात्रता सूची” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • राशन कार्ड की पात्रता सूची” के ऑप्शन पर क्लिक करने में बाद आपके सामने  जिलों की लिस्ट दिखाई देगी । 
  • इसमें आपको अपने जिले को Select करना होगा।
  • अब आगे आपको  जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र को सूची नजर आएगी। यहाँ आपको अपने क्षेत्र के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में दुकानदार के नाम दिखाई देंगे । 
  • इसमें आपको दुकानदार के नाम के आगे दी गई राशन कार्ड के लोगों की संख्या पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको इस लिस्ट में अपना नाम खोजकर नाम के आगे दी गई डिजिटल संख्या के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने screen पर पात्रता सूची की पूरी डिटेल के साथ सदस्यों का पूर्ण विवरण खुलकर आ जाएगा।

 अगर आपका नाम UP Ration Card में है तो आप यहां से चैक कर पाएंगे और अगर आपका नाम किसी कारण वश राशन कार्ड में नही आया है तो भी आप यूपी राशन कार्ड स्टेटस चैक करके फिर से आवेदन कर सकते है । 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। आप चाहें तो इन जानकारियों को अपने दोस्तो के साथ share भी कर सकते हैं जिससे सभी लोगों तक ये जानकारी पहुंचे। 

FAQ’s Ration Card Status in UP 2023

Q. यूपी राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans.यूपी राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ हैं।

Q. यूपी राशन कार्ड विभाग से कैसे संपर्क करें ?

Ans.इसके लिए विभाग के टोल फ्री नंबर 1800 1800 150 पर contact कर सकते हैं।

Q. यूपी राशन कार्ड विभाग कहा स्थित है?

Ans. यूपी राशन कार्ड विभाग आयुक्त, खाद्य तथा रसद विभाग उ० प्र०,द्वितीय तल, जवाहर भवन, लखनऊ (उ० प्र०), 226001 पर स्थित है।

Q. राशन कार्ड बनवाने का उद्देश्य क्या हैं?

Ans. राज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगो को सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध करवाना।

Q. राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

Ans. वर्तमान रूप में तीन प्रकार के राशन कार्ड वितरित होते हैं। जिनके नाम अंत्योदय राशन कार्ड,बीपीएल ,एपीएल कार्ड है।

Leave a Comment