(अंजलि पिचाई) Sundar Pichai Wife Anjali Pichai Biography, Age, Net Worth, Salary

कहते है हर सफल व्यक्ति के पीछे एक औरत का हाथ होता है। ऐसे ही कई कपल्स को हम अपने आसपास देखते है, लेकिन क्या जब एक महिला का साथ आपको दुनिया के प्रसिद्ध लोगों की लाइन में लाकर खड़ा कर दे। आज हम बात कर रहे है अंजलि पिचाई (Anjali Pichai) की जो पेशे केमिकल इंजिनियर है और अपने पति की सफलता में एक बड़ा हाथ उनका भी माना जाता है। आज के आर्टिकल में अंजलि पिचाई का जीवन परिचय (Anjali Pichai Biography in Hindi)

अंजलि पिचाई कौन है? Anjali Pichai Age अंजलि पिचाई की उम्र, Anjali Pichai Husbands, अंजलि पिचाई का परिवार | Family of Anjali Pichai, अंजलि पिचाई के कितने बच्चे है? Anjali Pichai House | अंजलि पिचाई का घर, Sunder Pichai ने अंजलि से कब शादी की, Anjali Pichai Salary कितनी है?, Anjali Pichai Net Worth, अंजलि पिचाई सोशल मीडिया लिंक्स | Anjali Pichai Social Media Links के बारे में जानकारी देंगे तो हमारा ये आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़े।

IPS Abhishek Bharti Biography 

अंजलि पिचाई कौन है? | Who is Anjali Pichai

Google CEO के रूप में सुंदर पिचाई को जाना जाता है लेकिन आज हम आपको उनकी पत्नी अंजलि पिचाई के बारे में बताने वाले हैं . आपको बता दें सुंदर पिचाई आज जिस मुकाम पर है उन्हें वहां तक पहुंचने के लिए उनकी पत्नी अंजली पिचाई का बहुत बड़ा हाथ है . वह हमेशा उनके साथ खड़ी रही और यही वजह है कि आज सुंदर पिचाई इतने बड़े मुकाम पर हैं आज गूगल के CEO के रूप में व्यस्त हैं। एक समय था जब भी गूगल से इस्तीफा देने वाले थे पर अब अपनी पत्नी अंजलि के कहने पर भी रुक गए और बाद में गूगल के सीईओ बने कॉलेज के समय से ही दोनों साथ में है और दोनों ने लव मैरिज की थी।

अंजलि पिचाई की उम्र। Anjali Pichai Age

Anjali Pichai Biography:- अंजली पिचाई की उम्र 52 साल है। 5 नवंबर 1972 को अंजली का जन्म राजस्थान की कोटा में हुआ था। आज Google के CEO सुंदर पिचाई का बहुत बड़ा नाम है और इस नाम को पानी के लिए जितना संघर्ष सुंदर पिचाई ने किया उतना ही उनकी पत्नी अंजलि पिचाई ने भी किया। एक वक्त था जब सुंदर पिचाई के पास फोन पर बात करने के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे लेकिन ऐसी स्थिति में भी अंजलि ने उनका साथ दिया उनकी हर मुश्किल में उनके साथ रहे और उनकी सफलता के पीछे की सबसे बड़ी वजह भी बनी।

सुंदर पिचाई एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं बचपन में उन्होंने कई समस्याओं को झेला है और कई अभाव उनके जीवन में रहे और यही कारण है कि वह हर एक छोटी चीज की काफी वैल्यू अपने जीवन में करते हैं और उनकी यही खासियत अंजलि को बेहद पसंद आई पिचाई की सादगी और डाउन टू अर्थ होना ही दोनों को करीब लाने में सहायक बना।

Manish Kashyap Biography

अंजलि पिचाई के पति। Anjali Pichai Husband

Anjali Pichai गूगल सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) की पत्नी है। दोनों ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में पढ़ाई की। युगल अपने कॉलेज के दिनों में सहपाठी हैं। दोनो की लव स्टोरी कॉलेज में ही शुरू हुई थी। वे इमानदार, शालीन और बेहद मेहनती है और यही कारण है कि वे आज इस मुकाम पर है। सुंदर और अंजलि पिचाई अपनी शादी के बाद अमेरिका के कैलिफोर्निया में सेटल हो गए। उनके बीच के प्यार ने लंबी दूरी के रिश्ते को जीवित रखने में मदद की।

अंजलि पिचाई का परिवार | Family of Anjali Pichai

अंजलि पिचाई का जन्म राजस्थान की कोटा में हुआ था उनके परिवार में उनके पिता और उनका एक भाई है उनके पिता का नाम पोलाराम हरियाणी है और उनके भाई का नाम अमित हरियाणी है। अंजली की माता का नाम माधुरी शर्मा है। दोनों के दो बच्चे काव्या पिचाई और किरण पिचाई है।

Anjali Pichai Biography:- अंजली अपने माता पिता और भाई बहनों के साथ राजस्थान में पली-बढ़ी। अंजलि के कैरियर की बात करें तो वह एक केमिकल इंजीनियर है अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने एक केमिकल इंजीनियर के रूप में काम किया वह सुंदर पिचाई की पत्नी है अंजली पिचाई ने अपने करियर की शुरुआत 1990 के दशक के अंत में की तब वे एक व्यवसाय विश्लेषक के रूप में एक्सेंचर के लिए काम कर रही थी इतना ही नहीं अंजलि ने 3 साल तक कंपनी को अपनी सेवाएं दी बाद में अंजली यूएसए चली गई जहां वर्तमान में इंट्रूइट में बिजनेस ऑपरेशन मैनेजर के रूप में काम करती हैं।

Anjali Pichai Wiki | Anjali Pichai Biography

नामअंजलि पिचाई
पतिसुंदर पिचाई
जन्म5 नवंबर 1972
स्थानकोटा, राजस्थान
शिक्षाकैमिकल इंजिनियरिंग ( IIT खडगपुर)
बच्चेदो, (काव्या पिचाई, किरण पिचाई) 
नेटवर्थ100 मिलीयन डॉलर

अंजलि पिचाई के कितने बच्चे है?

पिचाई और सुंदर पिचाई के दो बच्चे हैं उनका एक बेटा किरण पिचाई और उनकी एक बेटी काव्या पिचाई है आपको बता दें जिस वक्त अंजलि सुंदर की गर्लफ्रेंड थी उस दौरान सुंदर के पास ज्यादा पैसे नहीं थे यही कारण है कि सुंदर ने अंजलि से बात भी नहीं की थी, पर उसके बाद भी अंजलि ने सुंदर पिचाई का साथ नहीं छोड़ा आज दोनों साथ भी है और अमीर भी।

 Anjali Pichai House | अंजलि पिचाई का घर

अंजलि पिचाई का घर राजस्थान के कोटा में है। यही उनका जन्म हुआ था। इनका बचपन कोटा में ही बीता। उन्होंने कोटा के सोफिया स्कूल के बाद बूंदी रोड स्थित सेंट जोसफ स्कूल में एडमिशन लिया।

Sunder Pichai ने अंजलि से कब शादी की

आपको बता रहे हो जब सुंदर पिचाई और अंजलि IIT खड़कपुर में पढ़ते थे उसी वक्त उन्होंने अंजलि को प्रपोज किया था इसके बाद उन्होंने उससे शादी कर ली। 5 नवंबर 1972 को अंजली का जन्म राजस्थान के कोटा में हुआ था इनके पास आईआईटी मेटालर्जिकल इंजीनियरिंग की डिग्री है। Subdar Pichai के Google से इस्तीफा न देने के दौरान उनकी पत्नी अंजलि पिचाई का सुंदर पिचाई के इस फैसले में बड़ा हाथ रहा 2011 की बात है जब ट्विटर ने सुंदर पिचाई को नौकरी के लिए ऑफर किया था लेकिन पत्नी अंजलि के कहने पर उन्होंने यह नौकरी नहीं छोड़ी और ट्विटर में नौकरी ना करते हुए गूगल में ही वह बने रहे जिसका परिणाम आज हम सबके सामने हैं कि 4 साल बाद यानी कि 2015 में सुंदर पिचाई को गूगल ने CEO बना दिया।

मास्टर्स के बाद सुंदर की एक कंपनी में नौकरी लगी जहां उन्हें ठीक-ठाक सैलरी मिलने लगी। इसके बाद उन्हें लगा कि अभी शादी कर सकते हैं। उन्होंने इसके लिए सबसे पहले अंजलि के माता-पिता से परमिशन ली, फिर दोनों परिवार एक दोस्तों की मौजूदगी में शादी के बंधन में बंध गए। अंजलि पिचाई ने सुंदर पिचाई से 19 दिसंबर 2003 में शादी की।

Anjali Pichai Salary कितनी है | Anjali Pichai Networth

अंजलि और सुंदर की मुलाकात आईआईटी खड़कपुर में हुई थी दोनों सेम बैच के स्टूडेंट हैं पहले दोनों में अच्छी दोस्ती हुई और फिर दोनों ने शादी कर ली डिग्री के आखिरी साल में पिचाई ने अंजलि को शादी के लिए प्रपोज किया। अंजलि जानती थी कि सुंदर एक संपन्न परिवार से नहीं है लेकिन उनके लिए प्यार और अच्छा साथी ज्यादा अहमियत रखता था।

आपको बता दें आईआईटी से पास आउट होने के बाद सुंदर मास्टर डिग्री के लिए यूएस चले गए थे वह आर्थिक रूप से मजबूर नहीं थे इसलिए उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वे अंजली को कॉल कर सके जिसके कारण उनकी भी 6 महीने तक बात नहीं हुई थी लेकिन इसके बावजूद भी दोनों का रिश्ता मजबूत बना रहा और दोनों के बीच का प्यार कम नहीं हुआ वहीं कुछ समय के बाद अंजलि भी सुंदर के पास ही बस पहुंच गई। अंजली पिचाई की उम्र 52 साल है। पेशे से केमिकल इंजीनियर और बिजनेस वूमेन है। अंजली पिचाई की नेटवर्क या सालाना आय 100 मिलियन डॉलर है। साथ ही उनकी सैलरी 1 मिलीयन डॉलर है।

FAQ Anjali Pichai Biography

Q. अंजलि पिचाई कौन है?

Ans. अंजलि पिचाई गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की पत्नी है। साथ ही वे एक केमिकल इंजिनियर और बिजनेस वूमन है। फिलहाल वे इंट्रूइट में बिजनेस ऑपरेशन मैनेजर के रूप में काम करती हैं।

Q. सुन्दर पिचाई और अंजलि की मुलाकात कैसे हुई?

Ans. अंजलि और सुंदर की मुलाकात आईआईटी खड़कपुर में हुई थी दोनों सेम बैच के स्टूडेंट हैं पहले दोनों में अच्छी दोस्ती हुई और फिर दोनों ने शादी कर ली डिग्री के आखिरी साल में पिचाई ने अंजलि को शादी के लिए प्रपोज किया।

Q. अंजलि का जन्म कहां हुआ?

Ans. अंजली का जन्म 5 नवंबर 1972 को राजस्थान के कोटा में हुआ। वे राजस्थान में ही पली बढ़ी। उनकी स्कूलिंग भी राजस्थान में ही हुई।

Leave a Comment