Hindi Motivation Story| रवि की सफल कहानी

मोटिवेशन कहानीयाँ

         रवि एक छोटी कंपनी में काम करता है। रवि की योग्यता तो बहुत थी ,और उसका  सपना एक  एम एन सी कंपनी में जॉब करने का था , परंतु इस बेरोजगारी की भीड़ में वह कभी बढ़िया एम एन सी कंपनी तक पहुंची नहीं पा रहा था। ।रवि ने हार तो नहीं मानी और जब भी किसी बड़ी कंपनी का जॉब  ऐड देखता तो खुश तो बहुत होता परंतु मन ही मन सोचता क्या यहां पर भी उतनी ही भीड़ रहेगी तो शायद मेरा नंबर नहीं आएगा। (Motivational Story. Sucess Story)

Job

रवि का सपना तो बहुत मजबूत था | परंतु उसकी सोच में डर दिखाई देता था। ऐसा करते-करते काफी समय बीत गया | अचानक एक दिन सुबह उसने अखबार उठाया, और सीधा ही जॉब अपॉर्चुनिटी सेक्शन को खुलता है। इस सेक्शन को पढ़ते ही रवि को बहुत बड़ी खुशी हुई। अब उसका वर्षों से जो सपना था | उसकी ड्रीम कंपनी का इंटरव्यू शेड्यूल छपा था।रवि को समझ में आ गया कि इस कंपनी में तो नियुक्ति लेकर ही रहूंगा।

रवि तैयारी में जुट गया। इंटरव्यू डेट संडे को किसी होटल में थी।  रवि भागा भागा  होटल पर पहुंचता है।  और वहां का नजारा देखकर दंग रह जाता है। वहां पर भी मात्र 20 पोस्ट के लिए करीब 200 लोग पहले से ही खड़े थे। रवि यहां पर थोड़ा नर्वस महसूस कर रहा था। परंतु उसकी ड्रीम कंपनी का इंटरव्यू है। तो यह तो हर हाल में देना भी है,और सिलेक्शन भी लेना है।

एच आर मैनेजर ने  इंटरव्यू के लिए बुलाना शुरू किया । करीब 2 घंटे बाद रवि को कुछ अजीब सा देखने को मिला। जो लोग पहले 10 से 15 मिनट बाद आ रहे थे। अब जो लोग आ रहे हैं, वह सिर्फ दो-तीन मिनट में ही वापस लौट रहे थे। रवि समझ चुका था एचआर को 20 लोग मिल चुके हैं।और अब शायद मुझे भी 1 मिनट में ना का जवाब दे देंगे  रवि की बारी आई और अंदर जाने को कहा जाता है।

रवि एच आर के  सामने बैठता है।एचआर ने उसके बारे में पूछा तो रवि ने अपनी सारी ताकत को दिल से व्यक्त करने लगा,और कहने लगा सर मेरा एक सपना है कि मैं इस एम एन सी कंपनी में काम करूं । मैं यह सपना पिछले 5 साल से देख रहा हूं । कंपनी में आने के लिए कई मौके मेरे हाथ से निकल गए। सर मैं आपसे इतना वादा करता हूं, कि मेरी जॉइनिंग आप की अब तक की सबसे बड़ी  सफल  एंप्लाइज में से  एक होगी। मैं इस कंपनी को अपने परिवार की तरफ ही समझूंगा।  और इसकी ग्रोथ के लिए अपनी जान लगा दूंगा।आपको कभी निराश नहीं करूंगा। बस आप मुझे मेरे सपने को हकीकत में बदलने का मौका दे दीजिए।

रवि की यह बातें  एच आर मैनेजर बड़ी गहराई से सुन रहे थे । रवि अपनी भावना व्यक्त कर चुका था। एचआर मैनेजर गहरी सांस लेते हुए बोले रवि, मुझे यकीन हो गया है,  इस कंपनी को आप जैसे अच्छे  लोगों की जरूरत है ।क्योंकि आप अच्छे एंप्लोई होने के सारे गुण रखते हैं। आप खुश हो जाइए आपका सिलेक्शन हो जाएगा।

रवि को यह सुनकर बड़ी खुशी हुई, और वह जीत चुका था, क्योंकि जो जवाब रवि ने दिए, वह दिमाग से नहीं दिल से दिए, इसलिए वह जीता।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *