golden tortoise beetle

Golden Tortoise Beetle क्या आपने कभी उड़ने वाली सोने की डली देखीं हैं

फेक्टस

Golden Tortoise Beetle क्या आपने कभी उड़ने वाली सोने की डली देखीं हैं.

golden tortoise beetle
golden tortoise beetle

दर्शल सोशल मीडिया पर सुशांत नंदा आई एफ एस ( Susanta Nanda IFS) आईएफएस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की है. जिसमें एक हथेली पर कुछ गोल्डन मखियाँ और इसकी खूबसूरती क़ी तस्वीर शेयर की गई है. हथेली पर आप 3 Golden Tortoise Beetle देखेंगे जो कि फ्लाई भी करते हैं.
ये एक कीड़ों की प्रजाति है जो कि बहुत ही दुर्लभ है, यह प्रजाति अधिकतर साउथ एशिया में देखी जा सकती है इसका सामान्य नाम: गोल्डन कछुआ बीटल
वैज्ञानिक नाम: चारिडोटेला (= मेट्रियोना) बाइकलर (फैब्रिकियस) (इंसेक्टा: कोलॉप्टेरा: क्राइसोमेलिडे)
यह एक प्रजाति है जो बहुत कम देखने को मिलती है और इसकी जैविक जानकारी बहुत कम उपलब्ध है. इस जंतु की ज्यादा जानकारी उपलब्ध ना होना यह दर्शाती है किसकी मात्रा बहुत कम है. अधिकतर यह जीव मई और जून महीने में ही दिखाई देते हैं. इनका जीवनकाल बहुत कम होता है. यह कुछ खाने के तुरंत बाद अंडे जमा करना शुरू कर देते हैं अंडों को वयस्क बनने में 40 दिन का समय लगता है.

वयस्क बीटल प्रोथोरैक्स और एलीट्रा के मार्जिन का विस्तार करने में माहिर होते हैं. यह बड़े पैमाने पर सिर और उपांगों को छिपाते हुए दिखाई देते है। बीटल विस्तारित मार्जिन वर्णक नहीं हैं, लगभग पारदर्शी दिखाई देते हैं। बीटल काफी छोटे होते हैं, जिनकी लंबाई 5.0 से 7.0 मिमी है। भृंग रंग में थोड़ा भिन्न होते हैं, लेकिन हमेशा नारंगी रंग के होते हैं, अक्सर सुनहरे धातु के होते हैं, और कभी-कभी उन्हें सुनहरा और सोने जैसा कलर होने की वजह से इन्हें “सोने की डली” कहा जाता है।
बीटल के अंडे जमा करने की पद्धति बड़ी विचित्र है गोल अंडाकार और चपटे होने के साथ-साथ 10 से 20 अंडों का गुच्छा एक जगह होता है और यह अंडे 10 दिन में एक मिली मीटर ही विकसित होते हैं.
यह विचित्र प्रजाति दिखने में बहुत खूबसूरत होती है. इसे देखकर छूने का मन तो करता ही है साथ ऐसा भी सोचा जा सकता है खास अगर इनकी कुछ लंबाई और इनका शरीर बड़ा होता तो यह पालतू जानवर बनाने में बहुत आसान होते।
इनकी सुनहरे कलर की फ्लाइंग आप इस वीडियो में देख सकते हैं कृपया वीडियो देखने के लिए यहां पर क्लिक करें

More Trending Hindi News 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *