Rural Entrepreneurship

Rural Entrepreneurship पल भर में पुरानी साड़ी को बना दिया एक मजबूत रस्सी

ट्रेंडिंग न्यूज़

Rural Entrepreneurship पल भर में पुरानी साड़ी को बना दिया एक मजबूत रस्सी

Rural Entrepreneurship
Rural Entrepreneurship Photo @ Dipanshu kabra twitter ac

Rural Entrepreneurship & Innovation की अद्भुद कला। हमारे भारत में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है. ऐसा ही एक प्रतिभा का नमूना देखने को मिल रहा है. दरअसल सोशल मीडिया पर दिव्यांशु काबरा (Dipanshu Kabra) सर नेअपने ट्वीटर अकॉउंट पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में 2 लोगो ने बाइक पर एक ऐसी मशीन लगा रखी है जो पुरानी साड़ियों को पल भर में रस्सी में तब्दील कर देती है.
दीपांशु काबरा (Dipanshu Kabra) इस पोस्ट पर लिखा है गांव में घरेलू व्यापार इस कदर विकसित हो रहे है कि तुरंत एक पुरानी चीज से नई उपयोगी वस्तु का निर्माण आसानी से और बहुत ही कम लागत में करने में सक्षम है.
इस वीडियो में दिखाए गए दो लोग ब्लू कलर की साड़ी को पहले चीर फाड़ के छोटे टुकड़ों में बदलते हैं. बाद में मोटरसाइकिल पर लगी मशीन में उसे फंसा कर घुमाया जाता है जिससे कि उन टुकड़ों में घुमाव के कारण बल लगना शुरू हो जाता है. देखते ही देखते यह बल तीन चार टुकड़ों को एक जगह करके एक खूबसूरत और मजबूत रस्सी में तब्दील कर देता है. इस पुरानी साड़ी का सायद कोई उपयोग नहीं होता। परंतु रस्सी के रूप में बहुत ज्यादा उपयोग हो सकेगा. इन सब में मात्र ₹50 का खर्चा है जो कि उन दो लोगों को मात्र 2 या 3 मिनट से ज्यादा नहीं लगी होगी।
भारत में ऐसे बहुत सारे उद्योग धंधे हैं जिनका जिक्र ही नहीं होता क्योंकि उनकी ऐसी कोई वीडियो वायरल नहीं होती और ऐसे बहुत से हुनर हमारे भारत में दबे रह जाते हैं. क्या कुछ ऐसा हो सकता है कि हमारी प्रतिभाएं सबके सामने आए हैं जिससे कि कुछ बड़ा निर्माण या बड़ा अविष्कार किया जा सकता है.
ये वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है इस वीडियो को अब तक 62000 बार देखा जा चुका है. 8000 से ज्यादा इस वीडियो को लाइक नहीं चुके हैं, और गांव के धंधे को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है. और वायरल हिंदी न्यूज़ के लिए यहाँ क्लिक करें

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *