IIT Kanpur

IIT Kanpur इंजीनियर ने महज 4 किलो का हेलीकॉप्टर बनाया ( For Indian Army )

ट्रेंडिंग न्यूज़

IIT Kanpur इंजीनियर ने महज 4 किलो का हेलीकॉप्टर बनाया ( For Indian Army )

IIT Kanpur
IIT Kanpur

IIT Kanpur के इंजीनियर ने भारतीय सेना के लिए एक ऐसा हेलीकॉप्टर तैयार किया है. जो दुर्गम और बर्फीली पहाड़ियों से दुश्मन को आसानी से ढूंढ निकाल सकता है. इस हेलीकॉप्टर की खास बात किया है. इसका वजन महज 4 किलो ही है.जो कि काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.
IIT कानपूर के इंजनियर्स द्वारा नए नए उपकरणों की खोज में पहले से चर्चा में रहा है अब भारतीय सेना को ध्यान में रहते हुए इस हेलीकाप्टर का आविष्कार किया है जो सेना के काफी काम आ सकता है.
इस हेलीकॉप्टर को आईआईटी कानपुर के सीनियर प्रोफेसर अभिषेक की देखरेख में तैयार किया गया है. प्रोफेसर अभिषेक का कहना है, कि इस हेलीकॉप्टर से इमरजेंसी में मेडिकल किट और कुछ जरूरी ही सूचना संबंधी कार्यों को दुर्गम और बर्फीली पहाड़ियों में आसानी से किया जा सकता है.
आईआईटी कानपुर की खास पेशकश अब बेंगलुरु में होने वाले सबसे बड़े एयरो इंडिया 2021 शो में काफी आकर्षक का केंद्र बनेगा।
सीनियर प्रोफेसर अभिषेक ने जानकारी दी कि महज 4 किलो का हेलीकॉप्टर आने वाले इंडिया एयर शो 2021 में आकर्षक का केंद्र रहेगा और जी उसी केंद्र में देखा जाएगा।

उनका कहना है कि इस हेलीकॉप्टर को इस तरह से विकसित किया गया है. कि भारतीय सेना की मदद करने में कारगर साबित हो. इसके वजन को लेकर के काफी आकर्षित चर्चाएं हो रही है. कि महज 4 किलो का हेलीकॉप्टर अब सेना का सबसे बड़ा हथियार बनने जा रहा है.
आईआईटी कानपुर के इंजीनियर द्वारा यह हेलिकॉप्टर सेना की तमाम मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. जिसमें मेडिकल किट और कुछ हल्की चीजें आसानी से दुर्गम पहाड़ियों पर और कठिन जगहों पर पहुंचा।
साथ ही इस हेलीकॉप्टर में कुछ कैमरे भी लगे होने के संकेत हैं. जिससे यह आसानी से पहाड़ियों व दुर्गम स्थान पर घूम घूम कर वहां के दृश्य को रिकॉर्ड कर सकता है. जो कि भारतीय सेना के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा।

More Read

Love Facts In Hindi प्यार में भरपुर मजा हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *