How to overcome laziness

How to overcome laziness आलस्य को तुरंत दूर करने के अचूक मंत्र

व्यक्तित्व विकास

How to overcome laziness आलस्य को तुरंत दूर करने के अचूक मंत्र

How to overcome laziness 

How to overcome laziness
How to overcome laziness

How to overcome laziness दोस्तों हम इस जीवन में सफल होना चाहते हैं। और यह चाहत हर किसी को रखने भी चाहिए। परंतु क्या हर कोई चाहत मात्र से सफल हो सकता है? नहीं हो सकता। तो फिर ऐसा क्या करें या फिर ऐसी कौन सी रुकावटें हैं, जो हमें सफल होने से रोकती है। आज आपको इसका जवाब मिल जाएगा।

लोगो के शरीफ़ चेहरे के पीछे भयानक चेहरा (Real Thoughts)

दोस्तों हमारे सफल होने के रास्ते में शुरू होने से पहले ही आलस्य (laziness) एक सबसे बड़ी रुकावट है। तो आज जानते हैं, येआलस्य(laziness) क्या है। इसे कैसे दूर किया जा सकता है।

दोस्तों अलस्य हमारे ही मन की एक परिकल्पना का रूप होता है। और ये इंसान की बुद्धि व मन पर राज करता है। हमारा मन कुछ चाहता है, या कुछ चाहत करता है और कुछ करने की सोचता है, तभी इसकी एंट्री हो जाती है। और यह एक्टिव हो जाता है। हमारी चाहत पूरी करने में सहयोग करने के बजाए उल्टा विरोध करता है। तो अब हम इसे अपने से दूर कैसे करें तांकि इसका साया भी दूर-दूर तक हमारे ऊपर ना पड़े। दोस्तों इस राज को बारीकी से समझते हैं।

आलस्य का ज्यादा प्रभाव तब पड़ता है, जब हमारी बुद्धि की ताकत कमजोर महसूस होती है। यह कमजोर बुद्धि को अपने वश में कर लेता है। और हमारा मन बुद्धि के अधीन होता है। अब हमें जो करना है, उस  पर ध्यान दें।

हमारी बुद्धि को ताकतवर बनाना है। और इसे इतना तीव्र बनाना है कि इसकी शक्ति पर कोई दूरविचार, मायूसी का प्रभाव भी ना पड़े। जब हमारी बुद्धि का विवेक बढ़ जाएगा तो हमारे मन की शक्ति बुद्धि के अनुसार बढ़ती हुई चल जाएगी। तो फिर हमारा मन चाहेगा वह बुद्धि विचार करेगी और उस विचार को परिणाम में हमारे कार्य बदल देंगे।

अब प्रश्न उठता है कि बुद्धि को विकसित और ताकतवर कैसे बनाना है। इसका सबसे बड़ा उपाय है, लर्निंग, “सीखना”। हर उस चीज से सीखना जो हमारी बुद्धि को तीव्र बना सके। इसके लिए हमारे पास सबसे सस्ता साधन है, किताबें।उन्हें आज से ही पढना शूरू कर दे। क्योंकि तीव्र  विवेकशील बुद्धि हमारे आलस्य, क्रोध इन सब पर विजय पा सकती हैं।

दोस्तों यही है,आलस्य (laziness) को दूर करने का उपाय, इसके अलावा आप कुछ भी कर लीजिए आलस्य को हम कभी भी दूर नहीं कर सकते। तो आज से ही लर्निंग स्टार्ट करें और जितने को तैयार रहे।

More Read

लड़किया लेती है प्यार का भरपूर मजा पढ़े एक दिलचस्प जानकारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *