Types of Cyber Crime

Types of Cyber Crime | फ्रौड लोग अपनाते हैं 4 तरीके | ठगी से कैसे बचें |

फेक्टस

Types of Cyber Crime | फ्रौड लोग अपनाते हैं 4 तरीके | ठगी से कैसे बचें |

अभी वर्तमान समय में स्कैम करना, धोखेबाजी करना, फ्रॉड करना, चलाकि करना, झूठे वादों में फंसाना। यह सब एक फैशन बनता जा रहा है। आए दिन बहुत सारे लोग जाने अनजाने में इनका शिकार होते जा रहे हैं। क्या हो कि अगर एक ऐसे व्यक्ति की पहले ही पहचान हो जाए। तो बड़ी से बड़ी फ्रॉड होने से बचा जा सकता है। ( Types of Cyber Crime)

Scam se kaise bache

Types of Cyber Crime

अगर आप भी अपने आप को इस कला में माहिर बनाना चाहते हैं। कि कोई आपके साथ स्कैम करने की कोशिश करें और आप उसे तुरंत पहचान जाए। तो आइए जानते हैं, ऐसे 4 तरीके जो फ्रॉड लोग अक्सर फ्रॉड करने से पहले अपनाते हैं। अगर उन 4 तरीकों से आप पहले ही पहचान लेते हैं। तो आपके साथ दुनिया में कोई भी व्यक्ति ठगी नहीं कर सकता। चलिए पढ़ते हैं चालाक लोग किन  तरीकों का इस्तेमाल करते हैं>>>

Types of Cyber Crime (Scam)

1.  अदृश्य व निस्वार्थ लालच देना (Giving invisible and selfless greed)

 अगर कोई व्यक्ति आपको ऑन कॉल (On Call ) या किसी भी अदृश्य माध्यम से या फेस टू फेस मीटिंग में तथा किसी भी तरीके से पैसे की डिमांड करता है और खुद को निस्वार्थ होने का ढोंग करता है। आपको माला माल करने का अदृश्य लालच देता है। तो यहां पर आपको पूरी तरह से सतर्क रहना चाहिए। अधिकांश तौर पर देखा गया है कि लोगों को झूठी सर्विस का लालच देकर Cyber Crime करके मोटी राशि वसूली गई है।

आप एक रामबाण उपाय जान ले :- “स्कैम करने वाला चला कर आपको फोन करेगा।” हर तरह ऐसे फोन को अटेंड करने से पहले सतर्क जरूर रहे है। आपको कोई व्यक्ति किसी भी तरह का लालच देता है और बदले में चाहे ₹1 भी माँगता है। तो पहले उसकी जांच पड़ताल जरूर करें। आपके साथ होने वाली बड़ी से बड़ी Cyber Crime (ठगी) से आप बच सकते हैं।

2. आपके फायदे गिनाना (Enumerate your benefits)

 चालाक व्यक्ति की यह कला अगर आप समझ गए तो दुनिया में आपको कोई नहीं ठग पाएगा। स्कैम (Scam) करने वाला सिर्फ आपको आपके फायदे का पहाड़ दिखाएगा। खुद का फायदा कभी नहीं दिखायेगा। ऐसे लोग आपके फायदों को राई का पहाड़ बनाकर दिखाते हैं। व्यक्तिगत स्वभाविक लालच उस व्यक्ति को इस माया जाल की तरफ आकर्षित करता है। आप यह जान लीजिए आपको कुछ हजारों के पेमेंट करने पर लाखों का फायदा अगर दिखाया जा रहा है। तो यहां पर पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है। क्योंकि आपके लाखों का फायदा आप के हजारों लूटने का स्कैम (Scam) है।

व्यक्ति के साथ ठगी होने का मुख्य कारण खुद का लालच भी होता है। परन्तु  कुछ केस में ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होती है। कि लालच दिखाई नहीं देता और ठगी का शिकार हो जाता है। आवश्यक और जरूरी कार्य में भी बिना सतर्कता के ठगी का शिकार होना अधिकांश तौर पर पाया गया है।

3. जल्द निर्णय लेने के लिए प्रेरित करना ( Forcing for Prompt decision-making)

 अगर आपके साथ किसी भी माध्यम से जल्द निर्णय करने का प्रेशर बना रहे हैं। तो आप बड़ी ठगी का शिकार होने वाले हैं। चालाक लोग कभी भी ज्यादा सोचने का मौका नहीं देना चाहते। इसलिए अगर आप कोई पेमेंट करना चाहते हैं। या कोई चीज खरीद रहे हैं। तो जल्दबाजी में निर्णय कभी ना लें। चाहे उस काम को कुछ समय के लिए टालना ही क्यों ना पड़े। ऐसी सतर्कता आपको आपके साथ हो रही ठगी की अदृश्य प्लानिंग से बचा सकती है।

4. बार-बार आपकी कमजोरी पर वार करना (Attacking your weaknesses again and again)

 इस बात को जरूर गौर करें। क्योंकि अधिकांश तौर पर हर फ्रॉड और धोखेबाज इंसान इस बात को जरूर ध्यान रखता है। चालाक लोगों को आपकी कमजोरी का जरूर पता होता है। वह सिर्फ आपकी कमजोरी को ही आपकी ठगी में इस्तेमाल करते हैं। Types 

किसी भी तरह का स्कैम होने का सबसे बड़ा कारण यही है यहां पर व्यक्ति को ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। किसी भी तरह का पेमेंट या एग्रीमेंट करने से पहले जांच पड़ताल जरूर करें। किसी भी प्रकार की मोबाइल कॉल या पर्सनल मीटिंग को इन चार पैरामीटर्स में जरूर नापे। हमेशा याद रखें हर आने वाले कॉल को आप शक की नजर से देखना शुरू कर दें। तथा पहले जांच पड़ताल करें। जांच में सही जानकारी प्राप्त होने पर ही जरूरी कदम उठाए।

विडियो देखने के लिय यहाँ क्लिक करे 

Interesting Facts About Life | सच्ची बातें | आज के समय की चार अद्र्स्य सच्चाई

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *