नीम करोली बाबा के चमत्कार | Neem Karoli Baba Ke Chamatkar

b l kumawat

Neem Karoli Baba Ke Chamatkar
Neem Karoli Baba Ke Chamatkar

b l kumawat

नीम करोली बाबा के चमत्कार | Neem Karoli Baba Ke Chamatkar

Neem Karoli Baba

नीम करोली बाबा 20 वी शताब्दी के भारत के जानें माने संत रहें। लोगों में उन्हें लेकर विश्वास, लोगों की आस्था हमेंशा उनके भक्तों को उनकी ओर खिंच लाती थी। देश विदेश से भक्त बाबा का आशिर्वाद लेने बाबा की शरण में आज भी पहुंचते है, जिसके मुख्य कारण है बाबा को लेकर उनकी आस्था और Neem Karoli Baba ke Chamatkar .

आज हम बाबा के चमत्कारों, और लीला के बारे में जानकारी देंगे। हम बताएंगे कि नीम करोली बाबा के चमत्कार क्या है, नीम करोली बाबा की लीला, नीम करोली बाबा के विचार जैसी कई जानकारियां हम आपको आज देने वाले है। तो इन सभी जानकारियों के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

नीम करोली बाबा के चमत्कार क्या है? | Neem Karoli Baba ke Chamatkar 

हनुमान जी का अवतार माने जाने वाले नीम करोली बाबा के चमत्कारों के कारण लोगों की उनमें गहरी श्रद्धा है और यही उनकी प्रसिद्धि का कारण भी है। बाबा नीम करोली के नाम के साथ कई चमत्कार जुड़े हैं। स्थानीय लोगों और भक्तों का दावा है कि एक बार भंडारे के दौरान कैंची धाम में घी की कमी पड़ गई थी। बाबा जी के आदेश पर नीचे बहती नदी से पानी का कनस्तर भरकर लाया गया, उससे जब प्रसाद बनाने लगे तो वह घी में बदल गया।

एक बार बाबा नीम करोली फर्रुखाबाद के दौरे पर थे। किसी ने बाबा को बताया कि यहां एक कुआं है जिसका पानी बहुत ही खारा है तब बाबा नीम करौली ने अपने एक शिष्य को कहा कि इस कुएं में एक बोरी चीनी डाल दो पानी मीठा हो जाएगा और वास्तव में उस कुएं का पानी मीठा यानी कि पीने योग्य हो गया।

बाबा के चमत्कारिक होने और उनकी प्रसिद्धि का अंदाजा उनके भक्तों को देखकर ही लगाया जा सकता है देश-विदेश में और कई जानी-मानी हस्तियां उनकी भक्त हैं जो उनमें गहरी श्रद्धा रखते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एप्पल के संस्थापक और बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड की कई हस्तियां भी बाबा के दर्शन के लिए उनके आश्रम पहुंच चुकी है।

नीम करोली बाबा के इच्छापूर्ति मंत्र यहाँ पढ़े

Neem Karoli Baba Chamatkar 

लेख के बारे मेंनीम करोली बाबा
मुख्य जानकारीनीम करोली बाबा के चमत्कार
राज्यउत्तराखंड
जिलानैनीताल
नीम करौली मंदिरहनुमान जी का
लोकहित में संगठनसेवा फाउंडेशन
हेडक्वाटरबर्कले, कैलिफॉर्निया
Official Websitehttps://nkbashram.org/
FacebookClick Here
InstagramClick Here

नीम करोली बाबा के सिद्ध चमत्कार

बाबा नीम करोली ने 13 वर्षों तक तपस्या की, तपस्या करने से बाबा को कई सिद्धियां मिली और बाबा ने उनसे लोगों को कल्याण किया। बाबा को कई शक्तियांली मिली जिनसे वे एक से अधिक स्थानों पर उपस्थित हो सकते थे। उनकी ऊंचाई बढ़ाना या घटाना, भविष्य की भविष्यवाणी करना, दिमाग पढ़ना और कई अन्य लेकिन उन्होंने कभी चमत्कारों की बात नहीं की वे हमेशा राम नाम जपते रहते थे।

नीम करोली बाबा की अनोखी कहानी जिसमें चमत्कार देखा गया। बाबा फर्स्ट क्लास कंपार्टमेंट में थे। उन्हें बीना टिकट का पाकर टीसी ने उन्हें ट्रेन से उतर जाने के लिए कहा। जिसके बाद वे ट्रेन से उतर कर अपना चिमटा गढ़ाकर वहीं बैठ गए। जिसके बाद गार्ड ने ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी लेकिन ट्रेन आगे नहीं बढ़ी। जब भरसक प्रयास के बाद भी ट्रेन आगे नहीं बढ़ी। तो एक व्यक्ति जो बाबा को जानता था उसने टीसी से कहा कि बाबा से माफी मांग कर उन्हें अंदर बैठा लो और सम्मान पूर्वक जैसे ही बाबा को अंदर बिठाया, ट्रेन आगे चल पड़ी। तभी से इनका नाम नीम करोली बाबा पड़ गया कुछ वक्त के बाद यहां पर नीम करोली के नाम से स्टेशन भी बनाया गया।

नीम करौली बाबा से जुड़े अन्य लेख भी पढ़ें

नीम करोली बाबा के चमत्कारनीम करोली बाबा का स्थान 
नीम करोली बाबा की मृत्यु कैसे हुई?नीम करोली बाबा के शिष्य 
नीम करोली बाबा की कहानीइच्छापूर्ति मंत्र एवं विनय चालीसा

नीम करोली बाबा की लीला | Neem Karoli Baba Leela

भगवान श्री हनुमान उनके गुरु थे। जब भी कोई भक्त बाबा नीम करौली के पैर छूता था तो वह उसे मना कर देते थे और भगवान हनुमान के पैर छूने के लिए कहा करते थे।

एक बार कांग्रेस नेता शंकर दयाल शर्मा बाबा के पास आए, बाबा ने उनसे पूछा कि क्या चाहिए तब वे हाथ जोड़कर बस बाबा के सामने खड़े हो गए। तब बाबा ने वहां उपस्थित अन्य लोगों से पूछा देश में राजनीति में सबसे बड़ा पद कौन सा है। तब लोगों ने कहा कि राष्ट्रपति का, तो बाबा ने उन्हें राष्ट्रपति बनने का आशिर्वाद दिया। जिसके कुछ ही दिनों बाद शंकर भारत के राष्ट्रपति बने।

बाबा नीम करोली ने अपने कई भक्तों को तारा है। एक बार नीम करोली महाराज ने अपने भक्तों को गर्मी की तपती धूप से बचाने के लिए बादल की छतरी बनाकर उसे उसकी मंजिल तक पहुंचाया था।

नीम करोली बाबा के विचार | Thouhts of Neem Karoli Baba

बाबा का कहना था कि चिंता और चिंतन दो अलग-अलग शब्द है चिंता मूर्ख लोग करते हैं और चिंता करना हमारा काम नहीं है। हमारा काम है अपने कार्यों को बहुत सलीके और अच्छे ढंग से करना। बाबा कहते थे कि हमें अपने काम को सर्वश्रेष्ठ कैसे बनाना है इसे लेकर हमें चिंतन करना चाहिए। बाबा का कहना था कि मनुष्य अपनी चिंताओं को सबको बताता है और उसी चिंता में उलझा रहता है लेकिन उसे समाधान नहीं मिलता। अपनी समस्याओं को दूसरों को बताने के बजाय ईश्वर को बताना चाहिए और ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए। दूसरों के सामने अपनी परेशानियां बताने से लोगों के सामने उसका मजाक बनता है।

बाबा नीम करोली कहते थे कि ब्रम्हाण एक घर है। इसमें रहने वाले सभी हमारे परिवार है, भगवान को एक विशेष रूप में देखने के बजाय हर चीज में भगवान को देखने की कोशिश करें।

भगवान को ह्दय में वैसे ही रखों जैसे बैंक में अपना पैसा रखते हो।

साथ ही बाबा ने कहा कि जो भगवान का काम करता है,
उसका काम अपने आप हो जाता है।

काम, क्रोध, लोभ, मोह ये सब नरक के मार्ग है।

FAQ’s Neem Karoli Baba ke Chamatkar 

Q. क्या नीम करोली बाबा के पास सिद्धियां थी?

Ans. हां, नीम करोली बाबा के पास सिद्धियां थी। जो उन्हें 13 साल तपस्या करके प्राप्त हुई थी।

Q. बाबा नीम करोली के पास कौन सी सिद्धियां थी?

Ans. एक से अधिक स्थानों पर उपस्थित हो सकते थे। उनकी ऊंचाई बढ़ाना या घटाना, भविष्य की भविष्यवाणी करना, दिमाग पढ़ना और कई अन्य।

Leave a Comment