BK Shivani | ब्रह्मकुमारी शिवानी का जीवन परिचय | Sister Shivani Biography in Hindi

b l kumawat

Bk shivani Biography
Bk shivani Biography

b l kumawat

BK Shivani | ब्रह्मकुमारी शिवानी का जीवन परिचय | Sister Shivani Biography in Hindi

“किसी को भी खुश करने का मौका मिले तो छोड़ना मत…..वो फरिश्ते होते हैं जो किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट दे पाते हैं।” ब्रह्मकुमारी शिवानी के ये Quotes आपने कभी न कभी जरूर सुने होंगे। उनके ऐसे ही कुछ खास प्रवचनों को सुनकर लाखों लोगो मे बदलाव आया है। यही कारण है कि बड़ी तादात में लोग BK Shivani से बेहद प्यार और उनका आदर करते है . जी हां दोस्तो जीवन जीने के असली अनुभव को अगर किसी शख़्स ने सिखाया है तो वो ब्रह्मकुमारी शिवानी (Sister Shivani) ही है। जिन्हे लोग शिवानी वर्मा (Shivani Varma) के नाम से भी जानते है। जो लोग इनके बारे में नही जानते उन्हे हम बता दे कि BK Shivani साल 2008 से टीवी पर अवेकिंग विद ब्रह्मा कुमारी (Awakening with Brahma Kumari) के जरिये हर रोज आस्था चैनल पर प्रवचन देते है। BK Shivani Biography in Hindi

तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ब्रह्मकुमारी शिवानी का जीवन परिचय, BK Shivani Biography in Hindi ,ब्रह्मकुमारी शिवानी कौन है, BK Shivani Family, BK Shivani Husband ब्रह्मकुमारी शिवानी की शिक्षा ,ब्रह्माकुमारी आश्रम ,शिवानी की प्रमुख रचनाएँ, ब्रह्माकुमारी शिवानी के विचार जैसे कई विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले है, इसीलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ेंगे ……

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति जीवन परिचय

BK Shivani Biography in Hindi 

अध्यात्मिक संस्था प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरिय विश्‍वविधयालय की शिक्षिका राजयोगिनी शिवानी दीदी आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। BK Shivani साल 2007 में टेलीविजन श्रृंखला ‘अवेकनिंग विथ ब्रह्मा कुमारिस’ में दिखाई दीं। शिवानी दीदी ने जीवन मूल्यों, आत्म-प्रबंधन, आंतरिक शक्तियों, रिश्तों में सामंजस्य, कर्म के कानून, उपचार, आत्म-सशक्तिकरण, आत्म-अनुशासन, बीके संगठन के बारे में, आध्यात्मिकता और जीवन जीने की कला पर कई प्रवचन दिए हैं। शिवानी दीदी के ऐसे ढेरों पॉजिटिव थोट्स हैं जिसने लाखो लोगो की जिंदगिया बदल दी है। लोग इनके विचार सुनकर खुद को पॉजिटिव करते हैं। यही वजह है कि आज BK Shivani घर घर में विख्यात हो गई है। तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको  BK Shivani Biography in Hindi में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले है , तो please इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े …..

सद्गुरु जग्गी वासुदेव

BK Shivani Wikipedia

पूरा नाम ब्रह्मा कुमारी शिवानी, शिवानी वर्मा
जन्मतिथि 31 मई 1972
जन्म स्थानमहाराष्ट्र के पुणे शहर में
Eduction पुणे विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक
वर्तमान पता हरियाणा के गुरुग्राम में
माताज्ञात नही
पिता ज्ञात नही
पति विशाल वर्मा
बच्चे कोई संतान नहीं 
व्यवसायस्प्रिचुअल टीचर, Motivational Speaker, Famous भारतीय Youtuber 

प्रेमानंद जी महाराज वृंदावन

ब्रह्मकुमारी शिवानी कौन है?

अब आप में से अधिकांश लोग ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी (Sisier Shivani) को जरूर जानते होंगे। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे यह नहीं पता कि आखिर ब्रह्मकुमारी शिवानी कौन है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ब्रह्मकुमारी शिवानी का पूरा नाम शिवानी वर्मा हैं। जिन्हें लोग शिवानी दीदी के नाम से जानते हैं। वर्तमान में Bk Shivani आध्यामिक संस्था प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय से आध्यामिक शिक्षिका के रूप में जुड़ी हुई हैं। वैसे बहुत से लोग उनके एक TV Program “Awakening With Brahma Kumaris” के जरिए जानते हैं। इस प्रोग्राम के माध्यम से ब्रह्माकुमारी शिवानी लोगों के बीच 

बेहद प्रसिद्धि प्राप्त कर चुकी है। आपको बता दे कि इनकी ये संस्था लोगों को अध्यात्म जीवन अपनाने की प्रेरणा देती है। वही इसके साथ यह भी सिखाती है कि परिवार और समाज के बीच रहते हुए लोग अपनी सारी समस्याएं और अपने दुखों से कैसे छुटकारा पाए तथा कैसे तनाव मुक्त जीवन जिया जाए इस बारे में भी BK Shivani लोगो को प्रेरित करती है।

राम कथा वाचक नाम लिस्ट देखें

Sister Shivani

Sister Shivani का जन्म 31 मई 1972 में महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआSister Shivani बचपन से ही पढाई में बहुत तेज थी। यही वजह है कि वे हमेशा अपनी क्लास की टॉपर रहती थी। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि Sister Shivani को स्कुल और कॉलेज के दिनों में  अध्यात्म की तरफ बिल्कुल भी रूचि नहीं थी।लेकिन वही अगर बात करे इनके परिवार की तो इनका पूरा परिवार शुरू से ही प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्थान से जुड़ा हुआ था। आपको बता दे कि Sister Shivani का अध्यात्म को लेकर मानना था कि उन्हें इसकी जरूरत नहीं है। 

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय

BK Shivani Family | BK Shivani Biography in Hindi

ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी के बारे में जानने के बाद अब हम बात करते है BK Shivani Family के बारे में। शिवानी दीदी एक सामान्य परिवार से है। इनका परिवार शुरू से ही धार्मिक प्रवृत्ति का रहा है और उनके माता पिता की भी यही इच्छा थी कि शिवानी भी अध्यात्म में ध्यान दे लेकिन इनका मन कभी भी अध्यात्मिक बातों में नहीं लगता था। यही कारण था कि BK Shivani के माता-पिता उन्हें अपने साथ ब्रह्मा कुमारी विश्वविद्यालय में प्रवचन व उपदेश सुनने ले जाया करते थे

इसी दौरान इनके अवचेतन मन का झुकाव अध्यात्म की ओर हो गया और धीरे-धीरे वह पूरी तरह अध्यात्म के महत्व को समझ गई। ब्रह्मकुमारी शिवानी ने अपने अध्यात्मिक विचारों को इस तरह पूरे विश्व में फैलाया कि आज हर कोई उनके विचारों को ना केवल पूरे दिल से अपना रहा है बल्कि उन्हें अपने जीवन का हिस्सा भी बना लिया है।आपको बता दे कि BK Shivani Didi के माता-पिता पुणे, महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। फिलहाल अभी उनका पूरा परिवार गुरुग्राम, हरियाणा में रहता है।

BK Shivani Husband | ब्रह्मकुमारी शिवानी के पति

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको BK Shivani के वैवाहिक जीवन के बारे में बताएंगे । आपको बता दे कि ब्रह्मकुमारी शिवानी का विवाह हो चुका है। तो आइए जानते है BK Shivani Husband के बारे में । ब्रह्माकुमारी संस्था में आने से पहले ही BK Shivani  का विवाह संपन्न हो चुका था। इनके पति का नाम विशाल वर्मा है। वह एक successful businessman है। शिवानी दीदी का मानना है कि अध्यात्म को जानने के लिए पारिवारिक जीवन से अलग होना जरूरी नहीं है बल्कि इसे ज्ञान समाज और परिवार से जुड़कर भी प्राप्त किया जा सकता है।

BK Shivani का कहना है कि बदलते दौर के साथ आधुनिकता को अपनाना जरूरी है लेकिन आधुनिकता की आड़ में अपनी आध्यात्मिक शक्ति को भूलना उचित नहीं इसलिए हमें स्वयं को समझना चाहिए। उनका मानना हैं कि जीवन में जो आप कर रहे हैं अपना परिवार चला रहे हैं, अपना करियर बना रहे है या अपना बिजनेस कर रहे है। इन सबके करते हुए सही सोचना, सही महसूस करना, सही व्यवहार करना और सही संस्कार ही अध्यात्म जीवन है।

उपयोगी लेख

सद्गुरु जग्गी वासुदेवबागेश्वर धाम अर्जी कैसे लगाएं
धीरेंद्र कृष्ण शास्त्रीनीम करोली बाबा 
प्रदीप मिश्रा कुबेरेश्वर धामनीम करोली बाबा के चमत्कार
पंडोखर सरकार धामआसमान के ऊपर कौन रहता है
बागेश्वर धाम का रहस्य समुद्र के नीचे क्या है

ब्रह्मकुमारी शिवानी की शिक्षा | BK Shivani Education

BK Shivani के परिवार और Husband के बारे में जानने के बाद अब आप ब्रह्मकुमारी शिवानी की शिक्षा के बारे में जानने को बेहद उत्सुक होंगे। तो इस आर्टिकल में हम आपको BK Shivani Education से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध करवाएंगे । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि BK Shivani दीदी ने 1994 में सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, से Electronics Engineering में Graduation किया है। जिसके लिए वह 1994 बैच की Gold Medalist भी रह चुकी हैं।इसके बाद उन्होंने 2 साल 1994 से 1996 तक भारतीय विद्यापीठ में Lecturer के रूप में भी कार्य किया है। । वही इसके बाद 1996 से 2004 तक उन्होंने अपने पति के बिजनेस में हाथ बटाना शुरू कर दिया ।

ब्रह्माकुमारी आश्रम | Brahma Kumari Ashram

प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्था का उदय 1936 में हुआ था। ब्रह्मकुमारी एक आध्यात्मिक संस्था है, जो समय के साथ लगातार मजबूत होती गई है। अब वह पूरी दुनिया में अपनी  गहरी जड़ें जमा चुकी है,लेकिन शुरू में इस संस्था को पहचान बनाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। इसके संस्थापक ब्रह्म बाबा यानि लेखराज कृपलानी थे जिन्हें आज दुनिया भर में ब्रह्मा बाबा के नाम से जाना जाता है। वह सिंध के रहने वाले थे जो कि एक हीरो के व्यापारी थे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ब्रह्माकुमारी आश्रम (Brahma Kumari Ashram) संस्था की शुरुआत कोलकाता से हुई थी लेकिन वर्तमान में यह माउंट आबू, यानी राजस्थान में स्थित है। आज इनके 130 देशों में 8000 से अधिक सेंटर चल रहे हैं। जिन्हें ओम शांति सेंटर के नाम से जाना जाता है। BK Shivani didi भी अपने परिवार के साथ पुणे के शहरी सेंटर पर जाने लगी।

आज BK Shivani Didi साल 2007 से आध्यात्मिक शिक्षा दे रही हैं। दुनिया भर में वह अपने उपदेशों से लोगों में एक नया बदलाव ला रही हैं। उनके योग सेमिनार क्लासेज न केवल भारत देश में बल्कि विदेशों में भी चल रहे हैं। साथ ही वह ऑर्गन डोनेशन, वर्ड साइकेट्रिस्ट एसोसिएशन आदि के साथ जुड़कर देश विदेश में जरूरत मंद लोगों को सेवाए दे रही हैं।

BK Shivani Contact Number |

अगर आप Bk shivani didi से बात करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए BK Shivani Contact Number  और email id पर contact कर सकते है। 

Brahma Kumaris, HQPandav Bhavan, Prakashmani Marg,
Mount Abu, Rajasthan – 307501
Mobile Number +91 9414151111
E-mailinfo@bk.ooo

Bk Shivani Whatsapp Number

अगर आप Bk Shivani Didi के Whatsapp Number पर Add होना चाहते है तो आप नीचे दिए गए किसी भी नंबर पर WhatsApp group join कर सकते है ।

BK Shivani Biography in Hindi

Power of Sakash Group882 798 6696
BK Karuna, PMTV, madhuban941 415 3999
BK Abhishek889 674 3526
Madhuban941 415 0740
BK Shubham758 823 7451
BK Anil922 446 7071

बहन शिवानी के विचार | Shivani Thoughts

ब्रह्माकुमारी शिवानी जी एक Motivational Speaker व आध्यात्मिक Teacher है। अब हम आपको बहन शिवानी के विचारो के बारे में बताएंगे जिन्होंने लाखों लोगों को जीवन जीने की बेहतरीन कला सिखाई है। इस प्रोग्राम के माध्यम से शिवानी जी ने लाखों लोगों का जीवन सकारात्मक बनाया है।

चेहरा सुंदर हो या ना हो पर शब्दों को जरूर सुंदर होना चाहिए
क्योंकि लोग चेहरे भूल जाते हैं पर शब्दों को नहीं भूलते

अगर कोई बात बोलने लायक नहीं है,
तुम्हें सोचने लायक भी नहीं सोच को बदलो बोल को नहीं

रिश्ते बोल से नहीं सोच से बदले
सोचना कुछ और बोलना कुछ
और यह बिल्कुल गलत है.

कौन कहता है ,परमात्मा नजर नहीं आता ,
एक वही है जो नजर आता है ,जब कोई नजर नहीं आता….!!

अपनी समस्या परमेश्वर को सौंप दे क्योंकि जितना आप जीवन भर नहीं कर सकते हैं
उससे कहीं ज्यादा एक पल भर में कर सकता है..!!

यदि आपके अंदर संतोष है तो आप सबसे अमीर हैं,
शांति हैं तो आप सबसे सुखी हैं
और दया है तो आप सबसे अच्छे इंसान है..!!

जीवन में पॉजिटिव सोच हमें हमेशा खुश रखती है
और सफलता की ओर ले जाती है.

दुनिया बुरी है मतलबी है तो होने दो
आप अपनों के लिए अच्छे और सच्चे बनो
ईश्वर आपका कभी बुरा नहीं होने देगा.

Sister Shivani Motivational Quotes

पुरानी बातें पकड़कर रखने से रिश्ता में गांठें पड़ जाती हैं, हम उनके साथ बातों को सुलझाना चाहते हैं ,लेकिन पुरानी बातें इतनी निकल आती हैं गांठ खुलने की बजाय और बढ़ जाती है ,जब गांठ  को खोल ना सको उन्हें तोड़ दो पुरानी बातों को चित् से मिटा कर प्यार से एक नई शुरुआत करें.

जिस प्रकार से हम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पेट की सफाई करते हैं
वैसे ही मन को भी स्वस्थ एवं मजबूत बनाने के लिए स्वस्थ्य विचारों को खुराक देनी चाहिए.

जैसे घर निर्माण के लिए ईट का महत्व होता है
ठीक वैसे ही चरित्र निर्माण में एक-एक विचार का महत्व होता है
अतः अपनी सोच सकारात्मक रखें और विचार सदा सुंदर रखें.

दुनिया की कोई भी चीज कितनी भी कीमती क्यों ना हो परमात्मा ने आपको जितनी शाति और आनंद और जो जीवन दिया है उससे कीमती चीज कोई भी नहीं है.

 लोग मेरे अनुसार नहीं हो सकते हर एक के संस्कार अलग-अलग हैं ,परमात्मा मेरा भाग्य नहीं लिखते, जो हो रहा है मेरे कर्मों के अनुसार है, मेरा भाग्य मेरे द्वारा किये गये कर्म लिखते हैं।

ज्ञान का मतलब भगवान के लिए घर बार छोड़ना नहीं, बल्कि भगवान को अपने घर का सदस्य बनाना है.

इंसान के जिस्म का सबसे खूबसूरत हिस्सा दिल है,अगर वह साफ ना हो तो चमकता चेहरा किसी काम का नहीं.

 लॉ ऑफ अट्रैक्शन कहता है कि आप जैसा सोचते हो वैसे ही लोग ,मौके हालात और जिंदगी आपको मिलने लगते हैं ,इसलिए हमेशा अच्छा सोचिए अच्छा ही मिलेगा.

अपने आप को खुश रखने की जिम्मेदारी आपकी खुद की है किसी और से इसकी उम्मीद मत करो ,आपको हमेशा मायूस ही करेगी.

लोगों पर विश्वास करना दुख देता है,
परमात्मा पर अंधविश्वास करना सुख देता है .

स्वार्थ रिश्ते बनाने की कितनी भी कोशिश करो यह बनेगा नहीं और प्यार से बने रिश्ते को तोड़ने की कितनी भी कोशिश करो यह टूटेगा नहीं .

किसी का दर्द मिटाने वाला बन जाओ, ऊपर वाला आप का दर्द मिटा देगा.

अगर किसी को खुश करने का मौका मिले तो छोड़ना मत वह फरिश्ते ही होते हैं जो किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट दे पाते हैं.

जैसे हो वैसे ही रहो क्योंकि ओरिजिनल की कीमत डुप्लीकेट से ज्यादा होती है.

Brahma Kumari Shivani Quotes in Hindi

जिसका डर लगता है वही चीज करो डर हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा.

किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए कसम और वादों की जरूरत नहीं है बस उसे निभाने के लिए दो खूबसूरत लोग चाहिए एक भरोसा कर सके और दूसरा जो उसे समझ सके.

अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे जो
आपकी जिंदगी बदलेगा एक बार आईने की तरफ देख लो.

ज्यादा बोझ लेकर चलने वाले हमेशा डूब जाते हैं, फिर वह चाहे समान का हो या अभिमान हो.

खामोशी बहुत कुछ कहती है कान लगाकर नहीं दिल लगाकर सुनिए..!!

 सिर्फ सपनों से कुछ नहीं होता सफलता प्रयासों से हासिल होती है.

 अगर किसी बच्चे को उपहार ना दिया जाए तो वह कुछ समय ही रोएगा ,मगर अगर संस्कार ना दिए जाएं तो सारी जिन्दगी रोएगा .

हमारी आंखें संसार की हर चीज देख सकती हैं ,मगर आंख के अंदर अगर कुछ चला जाए तो उसे नहीं देख पाती ,रियलिटी ऑफ लाइफ ठीक उसी प्रकार है मनुष्य दूसरों की बुराइयां तो देखता है ,पर भीतर बैठी बुराइयां उसे दिखाई नहीं देती ।

हमे उम्मीद है आशा है कि BK Shivani के बारे में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। आप अपनी राय नीचे Comment में हमें ज़रूर बताएँ। 

BK Shivani Social Media Links 

अगर आप BK Shivani से जुड़ी और भी जानकारियां प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गए Social Media Links को फॉलो कर सकते है ।

Instagram यहाँ देखें
Facebook यहाँ देखें
Twitter यहाँ देखें
YouTube यहाँ देखें

FAQ’s BK Shivani Biography in Hindi

Q. शिवानी दीदी की उम्र कितनी है?

Ans. बीके शिवानी की उम्र 51 साल है।

Q. क्या बहन शिवानी अपने पति के साथ रहती है?

Ans.ईश्वर का सन्देश पाकर उसने अपने पति के साथ पूर्ण ब्रह्मचर्य का पालन करना चुना परन्तु विवाह नहीं तोड़ा।

Q. Bk shivani की Education क्या है?

Ans. सन 1994 में शिवानी दीदी ने पुणे विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक किया। इसके बाद दो सालों तक भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग पुणे में लेक्चरर के रूप में भी काम किया।

Leave a Comment